mahendrasinghdhoni

इतिहास

शस्त्रागारजीतउनकापहलामेजरट्रॉफी

कार्डिफ़ से 1927 FA कप फाइनल हारने के दर्द के तीन साल बाद, हर्बर्ट चैपमैन ने आर्सेनल को वेम्बली में वापस ले लिया और क्लब को अपनी पहली बड़ी ट्रॉफी लाने के लिए संशोधन किया।

जहां तक ​​आर्सेनल की सफलता की कहानी का सवाल है, यह सब यहीं से शुरू हुआ।

विडंबना यह है कि विरोधी हडर्सफ़ील्ड टाउन थे, क्लब चैपमैन ने 1925 में आर्सेनल में शामिल होने के लिए छोड़ दिया था। उन्होंने 1920 के दशक में हडर्सफ़ील्ड को दो लीग खिताबों के लिए निर्देशित किया था और यॉर्कशायर पक्ष ने चैपमैन के सामरिक नवाचारों के सभी हॉलमार्क को बोर कर दिया था, विंग के साथ WM गठन में लाइनिंग- आधा और अंदर-आगे।

आर्सेनल ने भी ऐसा ही किया, लेकिन अब उनके शीर्ष पर चैपमैन के साथ, उन्होंने इसे बेहतर किया।

"सात मिनट बचे होने के साथ, जेम्स की एक लंबी मंजूरी ने जैक लैम्बर्ट को केंद्र के घेरे में पाया। उन्होंने पिछले दो रक्षकों को छोड़ दिया और हडर्सफ़ील्ड कीपर को हराने के लिए मैदान की आधी लंबाई तक दौड़े।"

पहली बार एक बड़े खेल से पहले दोनों टीमें एक साथ बाहर आईं, टॉम विल्सन ने हडर्सफ़ील्ड का नेतृत्व किया और टॉम पार्कर ने आर्सेनल का नेतृत्व किया। पूर्व ट्राफियां जीतने के बारे में सब जानता था; बाद वाले ने एक ऐसे पक्ष की कप्तानी की जिसने कभी गौरव का स्वाद नहीं चखा था और फाइनल के रास्ते में कई करीबी शेवों से बच गया था।

लेकिन 1930, और विशेष रूप से शनिवार, 26 अप्रैल, वह था जब आर्सेनल ने भी-रैन से दुनिया के सबसे अमीर और सबसे सफल क्लब में अपना परिवर्तन शुरू किया।

उस दिन कमेंट्री बॉक्स में फुटबॉल मैच के केवल पांचवें लाइव प्रसारण के लिए भविष्य के शस्त्रागार प्रबंधक जॉर्ज एलिसन थे, जबकि किंग जॉर्ज पंचम को बीमारी से उबरने के बाद वेम्बली में 92,486 की भीड़ के सामने खिलाड़ियों से मिलवाया गया था।

आर्सेनल के कड़े डिफेंस ने हडर्सफ़ील्ड को शुरुआत में ही झकझोर कर रख दिया और एलेक्स जेम्स की स्मार्ट सोच ने चैपमैन की टीम को 17वें मिनट में बढ़त दिला दी। जेम्स ने क्लिफ बास्टिन को एक जल्दी से ली गई फ्री-किक के साथ बाईं ओर पाया, बास्टिन ने अपना मार्कर खींचा और जेम्स को रिटर्न पास दिया, जिसने नेट का कोना पाया।

जर्मनी का विशाल हवाई पोत, ग्राफ़ ज़ेपेलिन, बाद में पहले हाफ में स्टेडियम के ऊपर से गुज़रा। पिच पर वापस, हडर्सफ़ील्ड ने एक तुल्यकारक की तलाश में शस्त्रागार के आधे हिस्से में डेरा डाला लेकिन चार्ली प्रीडी के लक्ष्य ने एक आकर्षक जीवन व्यतीत किया। किसी तरह पसंदीदा को दूर रखा गया।

फिर, सात मिनट शेष होने पर, जेम्स की एक लंबी निकासी ने जैक लैम्बर्ट को केंद्र के घेरे में पाया। उन्होंने पिछले दो रक्षकों को छोड़ दिया और हडर्सफ़ील्ड कीपर, टर्नर को हराने के लिए मैदान की आधी लंबाई तक दौड़े। एफए कप आर्सेनल का था, एक ऐसी जीत जो कई और लोगों के आने का मार्ग प्रशस्त करेगी।

मई 1925 में जब चैपमैन हाईबरी पहुंचे तो उन्होंने कहा कि एक विजेता टीम बनाने में पांच साल लगेंगे। वह अपने वचन के समान ही अच्छा था।

अगला

संपर्क करना

शस्त्रागार फुटबॉल क्लब
हाईबरी हाउस
75 ड्रेटन पार्क
लंदन, N5 1BU

टेलीफोन नंबर
020 7619 5000

हमारा अन्वेषण करेंसहायता केंद्रसामान्य प्रश्नों के उत्तर के लिए

अन्य सभी पूछताछ के लिए कृपया हमारे . का उपयोग करेंनई पूछताछप्रपत्र

वेबसाइट फीडबैक?हमारा फॉर्म भरें

हमारे पर का पालन करें