ravindrajadeja

इतिहास

Highbury

शस्त्रागार स्टेडियम, जिसे हाईबरी के मूल नाम से लगभग सार्वभौमिक रूप से जाना जाता है, 1913 से 2006 तक क्लब का घर था।

यह हेनरी नॉरिस थे जिन्होंने क्लब को प्लमस्टेड में द मैनर ग्राउंड से उत्तरी लंदन में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया था। नॉरिस ने वूलविच शस्त्रागार में पदभार संभाला, जबकि अभी भी फुलहम में 1910 में अध्यक्ष थे। उनकी प्रारंभिक योजना फुलहम और वूलविच आर्सेनल को मर्ज करने की थी, लेकिन प्रस्ताव को फुटबॉल लीग ने अस्वीकार कर दिया था।

"पहला मैच 6 सितंबर, 1913 को लीसेस्टर फॉसे पर 2-1 की जीत था, जिसमें स्टेडियम पूरी तरह से पूरा नहीं हुआ था।"

फिर उन्हें लीग द्वारा बताया गया कि यह दोनों क्लबों को नियंत्रित करने के लिए हितों का टकराव था, और इसलिए उन्होंने वूलविच आर्सेनल पर अपने प्रयासों को केंद्रित करना चुना - पेशेवर बनने वाला पहला लंदन क्लब और लीग में भर्ती होने वाला पहला। हालांकि 1912/13 में, वूलविच आर्सेनल, जो पहले से ही हताश वित्तीय संकट में था, को डिवीजन वन (क्लब के इतिहास में एकमात्र समय के लिए) से केवल 18 अंक और 26 गोल के रिकॉर्ड कम के साथ हटा दिया गया था।

गनर्स की किस्मत को पुनर्जीवित करने और समर्थक आधार को बढ़ाने के लिए, नॉरिस ने क्लब को स्थानांतरित करने का फैसला किया। मूल रूप से बैटरसी और हैरिंगे में साइटों को बाहर निकालने के बाद, उन्होंने सेंट जॉन्स कॉलेज ऑफ डिवाइनिटी ​​के खेल के मैदान की साइट हाईबरी में जमीन के एक भूखंड पर फैसला किया। इस कदम के स्थानीय विरोध के बावजूद, निवासियों और अन्य उत्तरी लंदन फुटबॉल क्लबों से, 1 9 13 में कामों पर हस्ताक्षर किए गए थे।

आर्सेनल ने छह एकड़ जमीन पर 21 साल के पट्टे के लिए 20,000 पाउंड का भुगतान किया और सौदे के हिस्से के रूप में, क्रिसमस के दिन या गुड फ्राइडे पर घर पर नहीं खेलने के लिए सहमत हुए। द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में जल जाने तक कॉलेज स्टेडियम के दक्षिणी छोर पर बना रहा। नदी के उत्तर की ओर बढ़ने के बाद क्लब ने सीजन के दौरान उनके नाम से 'वूलविच' को हटा दिया, लेकिन आर्सेनल के वहां अपना पहला गेम खेलने से पहले हाईबरी में बहुत काम किया जाना था।

नया स्टेडियम आर्चीबाल्ड लीच द्वारा डिजाइन किया गया था, जिसने मैनचेस्टर यूनाइटेड, चेल्सी, एवर्टन, लिवरपूल, टोटेनहम और ग्लासगो रेंजर्स के लिए भी खड़ा किया था। पिच को समतल किया गया था, एक नया ग्रैंडस्टैंड आंशिक रूप से बनाया गया था, और टर्नस्टाइल और टेरेसिंग स्थापित किए गए थे - सभी नॉरिस (बाद में सर हेनरी नॉरिस) के लिए बड़े खर्च पर। मुख्य स्टैंड पूर्व की ओर था, और 9,000 दर्शकों को रखा गया था।

पहला मैच 6 सितंबर, 1913 को लीसेस्टर फॉसे पर 2-1 की जीत था, जिसमें स्टेडियम पूरी तरह से पूरा नहीं हुआ था। जब प्रथम विश्व युद्ध के बाद लीग फ़ुटबॉल फिर से शुरू हुआ, तो आर्सेनल एक डिवीजन वन टीम थी (वे तब से हैं) और 1920 में मैदान ने अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय स्थिरता की मेजबानी की। 1925 में क्लब ने साइट को पूरी तरह से खरीदने के लिए और £64,000 का भुगतान किया, और गुड फ्राइडे और क्रिसमस दिवस पर खेलने पर प्रतिबंध हटा लिया गया।

वर्तमान वेस्ट स्टैंड को आर्किटेक्ट क्लाउड वाटरलो फेरियर द्वारा डिजाइन किया गया था और इसे दिसंबर 1932 में खोला गया था। यह इंग्लैंड में अब तक का सबसे उन्नत ग्रैंडस्टैंड था और इसमें 17,000 के लिए खड़े होने की क्षमता के अलावा 4,000 सीटें थीं। टू-टियर स्टैंड को बनाने में £50,000 का खर्च आया। 1930 के दशक में स्टेडियम का नाम बदलकर आर्सेनल स्टेडियम कर दिया गया था, और अक्टूबर 1936 में, आर्ट डेको शैली ईस्ट स्टैंड (जो ग्रेड टू सूचीबद्ध है) खोला गया था।

"वर्तमान वेस्ट स्टैंड वास्तुकार क्लाउड वाटरलो फेरियर द्वारा डिजाइन किया गया था और दिसंबर 1932 में खोला गया था। यह इंग्लैंड में अब तक का सबसे उन्नत ग्रैंडस्टैंड था।"

इस स्टैंड में कार्यालय, खिलाड़ियों की सुविधाएं और मुख्य प्रवेश द्वार (प्रसिद्ध मार्बल हॉल) थे। इसकी कीमत £130,000 थी और इसमें 8,000 लोगों के बैठने की जगह थी। यह मार्बल हॉल में है कि हर्बर्ट चैपमैन, आर्सेनल के महान प्रबंधक, जिनकी 1934 में मृत्यु हो गई थी, की कांस्य प्रतिमा को तैनात किया गया था, और आज भी बनी हुई है। द्वितीय विश्व युद्ध में शस्त्रागार स्टेडियम को प्राथमिक चिकित्सा पोस्ट के रूप में इस्तेमाल किया गया था।

युद्ध के दौरान आग लगाने वाले बमों ने नॉर्थ बैंक की छत को नष्ट कर दिया। 1948 में लंदन ओलंपिक खेलों के दौरान हाईबरी को फुटबॉल के स्थानों में से एक के रूप में इस्तेमाल किया गया था। 1951 में फ्लडलाइट्स जोड़े गए और 1956 में नॉर्थ बैंक की छत का पुनर्निर्माण किया गया। 1964 में अंडरसॉइल हीटिंग का पालन किया गया और 1969 में वेस्ट स्टैंड में अतिरिक्त बैठने की व्यवस्था की गई।

स्टेडियम के दक्षिण छोर पर, अभ्यास पिच को एक इनडोर प्रशिक्षण केंद्र द्वारा बदल दिया गया था। क्लॉक एंड स्टैंड को 1989 में पूरी तरह से पुनर्विकास किया गया था, ताकि 48 कार्यकारी बक्से और अतिरिक्त कार्यालय स्थान के लिए जगह उपलब्ध कराई जा सके। 1991 में, टेलर रिपोर्ट के बाद, हाईबरी को सभी सीटों वाले स्टेडियम में बदलने का काम शुरू हुआ।

1993 में एक नया, दो-स्तरीय नॉर्थ बैंक स्टैंड खोला गया, जिसमें 12,000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था थी, और एक दुकान और संग्रहालय भी था। अन्य आधुनिकीकरणों का अनुसरण किया गया है, जिसमें दो विशाल स्क्रीन और इलेक्ट्रिक स्कोरबोर्ड शामिल हैं।

2006 में, प्रसिद्ध स्टेडियम के लिए एक भावनात्मक अंतिम सीज़न के बाद, जिसमें टीम ने वहां खेलने के लिए पहली आर्सेनल टीमों के लिए लाल रंग की जर्सी पहनी थी, रविवार, 7 मई को अंतिम बार गेट बंद कर दिया गया।

उत्तरी लंदन के प्रतिद्वंद्वियों टोटेनहैम हॉटस्पर की कीमत पर, थियरी हेनरी ने एक उपयुक्त विदाई में हैट्रिक बनाई, क्योंकि आर्सेनल ने यूईएफए चैंपियंस लीग स्थान हासिल करने के लिए विगन एथलेटिक को 4-2 से हराया।

सूत्रों का कहना है
इंजीनियरिंग आर्ची, साइमन इंगलिस
आर्सेनल ए कम्प्लीट रिकॉर्ड, फ्रेड ओलियर
शस्त्रागार, फिल सोअर और मार्टिन टायलर का आधिकारिक सचित्र इतिहास
Arsenal.com

हाईबरी हाइलाइट्स
1.हाईबरी में पहला प्रतिस्पर्धी मैच26.ओ'लेरी ने दिखावे का रिकॉर्ड तोड़ा
2.लाल और सफेद रंग में अंतिम हाईबरी खेल 27.गनर गिने-चुने शर्ट पहनते हैं 
3.एलीसन का पक्ष रिकॉर्ड भीड़ को आकर्षित करता है 28.चैपमैन का पहला गेम प्रभारी 
4.कूपर और अली की विश्व खिताब की लड़ाई 29.हाईबरी युद्धकाल में बदल गया 
5.राइट ने तोड़ा बास्टिन का रिकॉर्ड 30.एडम्स स्टनर ने खिताब पूरा किया 
6.नॉर्थ बैंक के सामने फाइनल गेम 31.रदरफोर्ड बने सबसे पुराने गनर 
7.फ्लडलाइट्स के तहत पहला गेम 32.ग्राहम ने आर्सेनल का प्रबंधन करने के लिए वापसी की 
8.इंग्लैंड टीम में सात गनर 33.शीर्ष उड़ान के बाहर अंतिम गेम 
9.गिलेस्पी रोड स्टेशन का नाम बदला गया34.ग्राहम के गनर्स ने खिताब जीता 
10.1970 में आर्सेनल ने फेयर्स कप जीता 35.फुटबॉल पीछे की सीट लेता है 
1 1।युनाइटेड के म्यूनिख पीड़ितों का अंतिम धनुष 36.टीवी पंडित जिमी हिल लाइन चलाते हैं 
12.वेंगर का पहला हाईबरी गेम 37.गनर्स के बिना खेल 
13.बर्गकैंप ने यूरोप में गनर्स फायर किए 38.आर्ट डेको ईस्ट स्टैंड 
14.स्टेडियम के दो प्रसारण प्रथम 39.मुक्केबाजों ने जॉकी से मुकाबला किया 
15.यूरोप में उतार-चढ़ाव 40.एलेक्स जेम्स ने एफए कप जीत के लिए प्रेरित किया 
16.नेटबस्टिंग गनर्स गोल के दीवाने हो जाते हैं  41.हाईबरी वीआईपी आगंतुकों का स्वागत करता है 
17.वेंगर ने एफए कप रीमैच की पेशकश की 42.स्कोरिंग गनर्स ने जीता पहला खिताब 
18.हर्बर्ट चैपमैन की प्रतिमा 43.बोर्डरूम में परंपराएं 
19.टीम ने नाबाद रिकॉर्ड तोड़ा 44.ग्राहम के गनर्स ने फ्रांस पर विजय प्राप्त की 
20.अपनी पहली यात्रा पर स्पर्स पीटा  45.पुराने उत्तरी तट के नीचे घोड़ा 
21.क्विन ने नॉर्थ बैंक पार्टी को खराब किया 46.मी के नायकों ने डबल परेड की 
22.लीड्स हानि के लिए सबसे कम उपस्थिति 47.आर्सेनल लेडीज ने जीता खिताब 
23.बर्गकैंप ने अपना शस्त्रागार डक तोड़ दिया 48.एफए कप सेमीफाइनल 
24.Cesc सबसे कम उम्र के गनर बने 49.ग्राहम के गनर्स वेम्बली पहुंचे 
25.तीन कप विजेता कप सेमी-फ़ाइनल 50.शस्त्रागार स्टेडियम रहस्य 

हाईबरी स्क्वायर

हाईबरी स्क्वायर

शस्त्रागार प्रबंधक आर्सेन वेंगर, क्लब के निदेशकों और आर्सेनल के अतीत और वर्तमान के खिलाड़ियों के साथ, एक अद्वितीय आवासीय विकास के रूप में क्लब के पूर्व घर के आधिकारिक उद्घाटन का जश्न मनाने के लिए हाईबरी में एक स्मृति से भरी वापसी की।

फ़ुटबॉल स्टेडियम के रूप में 93 वर्षों के बाद, हाईबरी को 'हाईबरी स्क्वायर' नाम के विकास के साथ 650 से अधिक उच्च विनिर्देश एक, दो और तीन बेडरूम अपार्टमेंट और पेंटहाउस में परिवर्तित कर दिया गया है।

"मैं पूरी परियोजना टीम को हाईबरी स्क्वायर के निर्माण और पुनर्विकास में एक बिल्कुल अद्भुत काम करने के लिए बधाई देना चाहता हूं।"

अध्यक्ष पीटर हिल-वुड

विकास हाईबरी स्टेडियम के लिए एक समान समानता से अधिक है। पुराने पिच के चारों ओर अपार्टमेंट का निर्माण किया गया है - जिसे एक अद्भुत उद्यान क्षेत्र में बदल दिया गया है। निर्माण अब पूरी तरह से पूरा हो गया है, विकास पहले से ही निवासियों द्वारा कब्जा कर लिया गया है।

जॉर्ज ग्राहम, डेविड ओ'लेरी, फ्रैंक मैक्लिंटॉक, आर्थर शॉ, बॉब विल्सन, जॉन रेडफोर्ड, एडी केली, केनी सेन्सम, पेरी ग्रोव्स और मार्टिन केओन सहित 100 से अधिक आमंत्रित अतिथियों ने समारोह में भाग लिया, जो एक विशेष रूप से निर्मित मंच पर हुआ था। पुरानी हाईबरी पिच की साइट पर स्थित है।

आर्सेनल के अध्यक्ष पीटर हिल-वुड ने कहा: "मैं पूरी परियोजना टीम को बधाई देना चाहता हूं कि उन्होंने हाईबरी स्क्वायर के निर्माण और पुनर्विकास में एक अद्भुत काम किया है।

"विकास के लिए हमारी इच्छा हमेशा हाईबरी स्टेडियम के लिए एक गुजरने वाली समानता से अधिक बनाए रखने और इसकी कक्षा और विरासत का सम्मान करने की थी। चार पुराने स्टैंडों के समान स्थान पर अपार्टमेंट का निर्माण और पिच को एक अद्भुत उद्यान क्षेत्र में परिवर्तित किए जाने के साथ, हमें खुशी है कि हमने अपना लक्ष्य हासिल कर लिया है।

हालांकि हाईबरी एक फुटबॉल स्टेडियम के रूप में अब चला गया है, हाईबरी स्क्वायर ने सुनिश्चित किया है कि हमारे पुराने घर को कभी नहीं भुलाया जाएगा।

आर्सेनल के प्रबंधक आर्सेन वेंगर ने कहा: "हाईबरी में वापस आकर मुझे यहां अपने समय की बहुत सारी महान यादों से भर दिया है। हाईबरी एक बहुत ही खास फुटबॉल स्टेडियम था और मैं इस महान जगह का हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। पूरा श्रेय प्रोजेक्ट टीम को जाता है, जिन्होंने हाईबरी के वर्ग और विशेषताओं को बनाए रखने में अद्भुत काम किया है। यहां रहने वाले लोग बहुत भाग्यशाली हैं।"

हाईबरी 1913 से मई 2006 तक आर्सेनल का घर था, जब क्लब अपने नए 60,000 क्षमता वाले अमीरात स्टेडियम में चला गया। जैसे ही क्लब ने हाईबरी छोड़ा, पुराने स्टेडियम को आंशिक रूप से ध्वस्त कर दिया गया और पुनर्विकास किया गया।

"प्रोजेक्ट टीम ने हाईबरी के वर्ग और विशेषताओं को बनाए रखने में एक अद्भुत काम किया है। यहां रहने वाले लोग बहुत भाग्यशाली हैं।"

आर्सन वेंगर

हाईबरी के पुराने ग्रेड II-सूचीबद्ध ईस्ट स्टैंड के आर्ट डेको अग्रभाग, इसके प्रसिद्ध मार्बल हॉल के साथ, और स्थानीय रूप से सूचीबद्ध वेस्ट स्टैंड को संरक्षित किया गया है, ताकि साइट की प्रतिष्ठित स्थिति को बनाए रखा जा सके। उत्तर और दक्षिण स्टैंडों को पूर्व और पश्चिम स्टैंड के साथ सामंजस्य स्थापित करने के लिए समकालीन शैली में डिज़ाइन किए गए नए-बिल्ड अपार्टमेंट द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है।

फ़ुटबॉल टेरेस की मूल आयताकार व्यवस्था के लिए श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए, अपार्टमेंट एक केंद्रीय उद्यान वर्ग की ओर मुख करते हैं, जो पूर्व पिच के सटीक आयामों पर कब्जा कर लेते हैं, जो विकास का केंद्र बिंदु है।

हाईबरी स्क्वायर के निवासियों को फिटनेस सेंटर, 24 घंटे की कंसीयज सेवा और भूमिगत कार पार्किंग सहित सुविधाओं की एक पूरी श्रृंखला तक पहुंच प्राप्त होगी। सभी अपार्टमेंट में पुराने दो एकड़ हाईबरी पिच तक पहुंच है, जिसे एक निजी उद्यान वर्ग में परिवर्तित कर दिया गया है। अपार्टमेंट किंग्स क्रॉस सेंट पैनक्रास से तीन ट्यूब स्टॉप हैं, जो पेरिस और ब्रुसेल्स के लिए यूरोस्टार की सेवा करता है।

इस परियोजना में 70 से अधिक अपार्टमेंट भी शामिल हैं जो साझा इक्विटी / किफायती आवास हैं, और इसमें ऐसे अपार्टमेंट भी शामिल हैं जिन्हें विकलांग और व्हीलचेयर अधिभोग के लिए डिज़ाइन किया गया है, और अब विकास में सभी अपार्टमेंटों पर केवल सीमित उपलब्धता है।

संपर्क करना

शस्त्रागार फुटबॉल क्लब
हाईबरी हाउस
75 ड्रेटन पार्क
लंदन, N5 1BU

टेलीफोन नंबर
020 7619 5000

हमारा अन्वेषण करेंसहायता केंद्रसामान्य प्रश्नों के उत्तर के लिए

अन्य सभी पूछताछ के लिए कृपया हमारे . का उपयोग करेंनई पूछताछप्रपत्र

वेबसाइट फीडबैक?हमारा फॉर्म भरें