jofraarcher

इतिहास

हर्बर्टफेरीवाला-महानअन्वेषक

जब हेनरी नॉरिस ने फैसला किया कि 1925 की गर्मियों में आर्सेनल को एक नए प्रबंधक की आवश्यकता है, तो वह कभी भी अपनी अगली नियुक्ति के प्रभाव का अनुमान नहीं लगा सकते थे।

हर्बर्ट चैपमैन, जिन्होंने शुरुआती बिसवां दशा में हडर्सफ़ील्ड टाउन के साथ एफए कप और दो डिवीजन वन खिताब जीते थे, 1925 की गर्मियों में गनर्स में शामिल होने के लिए सहमत हुए।

पिछले सीज़न में निर्वासन के साथ छेड़खानी करने के बाद, चैपमैन ने लगभग तत्काल प्रभाव से क्लब को फिर से स्थापित करने के बारे में सोचा। हाईबरी में अपने पहले सीज़न में, नए प्रबंधक ने गनर्स को FA कप क्वार्टर फ़ाइनल में पहुँचाया और प्रथम श्रेणी में दूसरे स्थान पर रहे; उनके इतिहास में सर्वोच्च लीग रखने वाला।

एक साल के भीतर, 23 अप्रैल, 1927 को आर्सेनल अपने पहले FA कप फ़ाइनल में पहुँच गया था। हालाँकि उस दिन को एक और कारण से याद किया जाता है; यह पहली और एकमात्र बार था जब एफए कप ने इंग्लैंड को छोड़ दिया, क्योंकि कार्डिफ सिटी ने वेम्बली में 91,206 के सामने 1-0 से जीत हासिल की।

"एलेक्स जेम्स और क्लिफ बास्टिन की पसंद के साथ, आर्सेनल फुटबॉल की दुनिया से ईर्ष्या करने लगा।"

हालांकि, चैपमैन को प्रसिद्ध ट्रॉफी को हाईबरी में लाने के लिए केवल तीन साल और इंतजार करना होगा, विडंबना यह है कि 1930 में वेम्बली में हडर्सफ़ील्ड टाउन पर विजय प्राप्त की। विजय ने आर्सेनल के अंग्रेजी फुटबॉल के लंबे समय तक प्रभुत्व की शुरुआत का संकेत दिया और एलेक्स जेम्स और क्लिफ की पसंद के साथ। रैंकों में बास्टिन, शस्त्रागार फुटबॉल की दुनिया के लिए ईर्ष्या बन गया।

एक सीज़न के भीतर क्लब ने इस प्रक्रिया में रिकॉर्ड-तोड़ 66 अंकों की रैकिंग करते हुए अपने पहले लीग खिताब पर कब्जा कर लिया। 1931/32 में आर्सेनल के लीग खिताब और FA कप दोनों से काफी दूरी पर आने के बावजूद केवल FA चैरिटी शील्ड को ही स्कूप किया गया था; अंततः गनर्स एवर्टन से दो अंक पीछे रह गए और वेम्बली में एफए कप फाइनल में न्यूकैसल के खिलाफ 1-0 से हार गए।

आर्सेनल को बहुत लंबे समय तक खिताब की सफलता के लिए भूखा नहीं रहना था और क्लब ने अगले सीजन में डिवीजन वन का खिताब पहली बार सफेद आस्तीन के साथ अपनी अब की प्रसिद्ध लाल शर्ट पहनकर उठाया। यह उपलब्धि केवल एफए कप में थर्ड डिवीजन वॉल्सॉल के खिलाफ एक चौंकाने वाली हार से प्रभावित हुई थी।

लेकिन यह निराशा क्लब को स्तब्ध कर देने वाली त्रासदी के बगल में महत्वहीन हो जाएगी। जनवरी 1934 में, गिल्डफोर्ड सिटी के खिलाफ एक आर्सेनल थर्ड टीम मैच देखने के बाद, जो ठंड से पीड़ित था, चैपमैन की हालत जल्दी खराब हो गई। इसके तुरंत बाद, निमोनिया हो गया। 6 जनवरी, 1934 के शुरुआती घंटों के दौरान, हर्बर्ट चैपमैन का 55 वर्ष की आयु में हेंडन में उनके घर पर निधन हो गया।

हालांकि, इस त्रासदी ने आर्सेनल की सफलता का अंत नहीं किया और क्लब ने अपने दिवंगत प्रबंधक द्वारा रखी गई नींव पर निर्माण करना जारी रखा। अगले मई में लगातार दूसरा खिताब दिया गया। और वह 1934/35 में पूर्व निदेशक जॉर्ज एलिसन के प्रबंधन में तेजी से तीन हो गया।

अगले दो वर्षों में कोई लीग खिताब का पालन नहीं करना था, हालांकि आर्सेनल ने 74 वें मिनट के टेड ड्रेक स्ट्राइक के बाद अप्रैल, 25 1936 को शेफ़ील्ड यूनाइटेड पर गनर्स के लिए 1-0 से जीत हासिल करने के बाद अपने इतिहास में दूसरी बार एफए कप जीता। .
द्वितीय विश्व युद्ध के फैलने से पहले के अंतिम सत्र में, आर्सेनल एक बार फिर इंग्लैंड के चैंपियन थे; आठ सत्रों में उनका पांचवां लीग खिताब।

01:29

हर्बर्ट चैपमैन

अगला

संपर्क करना

शस्त्रागार फुटबॉल क्लब
हाईबरी हाउस
75 ड्रेटन पार्क
लंदन, N5 1BU

टेलीफोन नंबर
020 7619 5000

हमारा अन्वेषण करेंसहायता केंद्रसामान्य प्रश्नों के उत्तर के लिए

अन्य सभी पूछताछ के लिए कृपया हमारे . का उपयोग करेंनई पूछताछप्रपत्र

वेबसाइट फीडबैक?हमारा फॉर्म भरें

हमारे पर का पालन करें