epl

इतिहास

सातगनर्सचयनितके लियेइंगलैंड

14 नवंबर, 1934 की धुंधली दोपहर में आर्सेनल ने विश्व चैंपियन इटली के खिलाफ एक दोस्ताना मैच के लिए इंग्लैंड की शुरुआती एकादश में से सात को उपलब्ध कराया, एक रिकॉर्ड योगदान जो आज भी कायम है।

ठीक है, खेल हाईबरी में हुआ और इंग्लैंड के लिए 3-2 की जीत में समाप्त हुआ। इसे अंततः 'द बैटल ऑफ हाईबरी' करार दिया गया था, जब एक समय में चोट लगने वाली चुनौतियों और चोटों के उत्तराधिकार के बाद प्रतिस्थापन की अनुमति नहीं थी।

"उचित रूप से, खेल हाईबरी में हुआ और इंग्लैंड के लिए 3-2 की जीत में समाप्त हुआ। अंततः इसे 'द बैटल ऑफ हाईबरी' करार दिया गया, जो लगातार चुनौतियों के बाद था।"

फ्रैंक मॉस, जॉर्ज माले, एडी हैपगूड, विल्फ कोपिंग, रे बोडेन, टेड ड्रेक और क्लिफ बास्टिन शस्त्रागार के खिलाड़ी शामिल थे। हापगुड ने पहली बार इंग्लैंड की कप्तानी की जबकि ड्रेक और माले ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया।

इंग्लैंड के अनुभवहीन शुरुआती लाइन-अप में अन्य चार खिलाड़ी क्लिफ ब्रिटन, जैक बार्कर, एरिक ब्रुक और एक युवा स्टेनली मैथ्यूज थे, जिन्होंने अपनी तीसरी कैप जीती।

इटली ने लगभग पूरा मैच 10 आदमियों के साथ खेला, जब ड्रेक ने सेंटर-हाफ मोंटी को दो मिनट के बाद अपने पैर में एक टूटी हुई हड्डी के साथ छोड़ दिया।

एरिक ब्रुक के डबल और ड्रेक के एक स्ट्राइक के बाद 10 मिनट के भीतर अज़ुर्री तीन गोल नीचे थे। पहले हाफ के एक फ्रैक्चर में, हापगुड ने 15 मिनट के लिए पिच को छोड़ दिया ताकि एक भटकी हुई इतालवी कोहनी के बाद टूटी हुई नाक को ठीक किया जा सके।

हापगुड ने एक्शन में वापसी की लेकिन, एक आदमी के लाभ के साथ भी, इंग्लैंड जल्द ही दबाव में था। मीज़ा ने दूसरे हाफ में दो बार गोल करके रोमांचक अंत किया लेकिन आर्सेनल के गोलकीपर मॉस ने इटालियंस को दूर रखा।

इंग्लैंड में मैच को 'असली' विश्व कप फाइनल के रूप में बिल किया गया था। 1934 का विश्व कप जीतने के बाद यह इटली का पहला मैच था और, हालांकि इंग्लैंड ने टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लिया था, फिर भी उन्हें यूरोप की सबसे मजबूत टीमों में से एक माना जाता था।

अगला

संपर्क करना

शस्त्रागार फुटबॉल क्लब
हाईबरी हाउस
75 ड्रेटन पार्क
लंदन, N5 1BU

टेलीफोन नंबर
020 7619 5000

हमारा अन्वेषण करेंसहायता केंद्रसामान्य प्रश्नों के उत्तर के लिए

अन्य सभी पूछताछ के लिए कृपया हमारे . का उपयोग करेंनई पूछताछप्रपत्र

वेबसाइट फीडबैक?हमारा फॉर्म भरें

हमारे पर का पालन करें