10cric

इतिहास

शस्त्रागारक्रेस्ट

क्लब की पहली शिखा (1) शुरू में 20 अक्टूबर, 1905 को दिखाई दी, जब "बुक ऑफ़ फ़ुटबॉल" ने क्लब के वाइस-चेयरमैन आर्थर कैनेडी द्वारा लिखित वूलविच आर्सेनल फ़ुटबॉल क्लब पर एक लेख प्रकाशित किया, जिसमें शिखा गर्व से लेख के साथ थी।

यह सार्वभौमिक रूप से वूलविच बरो कोट ऑफ आर्म्स (2) पर आधारित होने के लिए स्वीकार किया जाता है, लेकिन लॉरेल के पत्तों को जोड़ता है और इसे मूल की तुलना में थोड़ा बड़ा दिखने के लिए रिबन में शब्द का विस्तार किया जाता है। इसमें शेरों के सिर के साथ समान तीन तोपें और ठीक एक ही लैटिन आदर्श वाक्य है: 'CLAMANT NOSTRA TELA IN REGIS QUERELA' जिसका अर्थ है "राजा के झगड़े में हमारे हथियार टकराते हैं"।
 
वूलविच नगरपालिका शिखा को 1901 में डिजाइन किया गया था ताकि शहर वूलविच का मेट्रोपॉलिटन बरो बन जाए - हाल ही में गठित लंदन काउंटी काउंसिल का एक हिस्सा। वूलविच को 1889 में केंट से स्थानांतरित कर दिया गया था, इसलिए नागरिक छवि के पुन: ब्रांडिंग की आवश्यकता थी, और यह उस नागरिक गौरव को उजागर करता है जो आर्सेनल फुटबॉल क्लब ने अपने सैन्य प्रभुत्व वाले क्षेत्र में महसूस किया था।

1) वूलविच आर्सेनल की पहली शिखा, 1905। 2) वूलविच के मेट्रोपॉलिटन बरो के हथियारों का कोट

मूल शिखा पर तोपें स्पष्ट रूप से वूलविच में सैन्य प्रभाव का संदर्भ थीं और 89 साल पहले क्षेत्र के साथ क्लब के संबंधों के बावजूद, तोप विषय पूरे वर्षों में विकसित हुआ है और गनर्स के विभिन्न शिखरों पर वर्षों से प्रमुख बना हुआ है। , नए डिजाइन सहित। शुरुआती दिनों में शिखा एक फुटबॉल क्लब की पहचान का उतना महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं था जितना आज है। शर्ट सादे बने रहे, जब तक कि एक महत्वपूर्ण मैच, उदाहरण के लिए एक एफए कप फाइनल, और शिखा को आम तौर पर आधिकारिक नेतृत्व वाली स्टेशनरी, मैचडे प्रोग्राम और हैंडबुक के लिए आरक्षित नहीं किया गया था।

1 9 13 में आर्सेनल के उत्तर से हाईबरी में जाने के बाद, यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि क्लब वूलविच आर्सेनल विरासत को गले लगाएगा और तोप को एक पहचानने योग्य आदर्श के रूप में रखेगा। क्लब जल्द ही सिर्फ 'शस्त्रागार' बन गया, महान युद्ध ने चार सीज़न के लिए फ़ुटबॉल को प्रभावित किया और 1919/20 में मयूर फुटबॉल को फिर से शुरू करने में कुछ समय लगा। इस पूरी अवधि के दौरान शिखा का कोई निशान नहीं था। लेकिन 1921/22 सीज़न तक, क्लब के लेटरहेड्स एक नए डिज़ाइन किए गए पश्चिम की ओर इशारा करते हुए सिंगल तोप (3) के साथ शानदार थे।

यह पहली बार था जब आर्सेनल में एक क्षैतिज तोप दिखाई दी थी और यह पश्चिम की ओर इशारा करती थी, फिर भी 1922/23 सीज़न के पहले मैच के कार्यक्रम में यह सब बदल गया था, जब गनर्स ने बर्नले की भूमिका निभाई, एक और क्लब शिखा के रूप में (4) था प्रकट - एक डरावनी दिखने वाली तोप - जो वूलविच के रॉयल शस्त्रागार में गर्व से बैठती। जैसा कि देखा जा सकता है कि तोप ने दिशा बदल दी थी और इस डिजाइन में एक पूर्व की ओर इशारा करने वाली तोप थी। जिसने भी इस मजबूत दिखने वाले हथियार को डिजाइन किया, उसने क्लब द्वारा सिर्फ तीन सीज़न के लिए इस्तेमाल की गई अपनी हस्तकला को देखा, क्योंकि 1925/26 सीज़न की शुरुआत में गनर्स वापस पश्चिम की ओर इशारा करते हुए तोप में बदल गए, जो पहले 1921/22 के संकरे एक के समान था (5) , इसके बगल में 'द गनर्स' किंवदंती शेष है।

3) क्लब क्रेस्ट 1921-1922। 4) क्लब क्रेस्ट 1922-1925। 5) क्लब क्रेस्ट 1925-1949

संकरी तोप की व्युत्पत्ति की आधिकारिक तौर पर कभी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन वूलविच (6) में रॉयल आर्सेनल गेटहाउस के शिखर पर तोपें अनजाने में गनर्स के प्रतीक के रूप में उपयोग की जाने वाली समान हैं। 17 सीज़न के लिए आर्सेनल मैचडे प्रोग्राम और अन्य प्रकाशनों में यह तोप शिखा प्रमुख रही। यह शब्द अंततः गायब होने के साथ वर्षों में थोड़ा बदल गया, लेकिन, 1949 में विक्टोरिया कॉनकॉर्डिया क्रेस्किट शिखा द्वारा हड़पने के बावजूद, यह तब से क्लब का एक मूल प्रतीक बना हुआ है, जब तक कि आधिकारिक माल और स्टेशनरी पूरे वर्षों तक ठीक नहीं हो जाता। आज का दिन।

6) वूलविच में रॉयल आर्सेनल गेटहाउस। 7) पहला वीसीसी 'विक्टोरिया कॉनकॉर्डिया क्रेस्किट' शिखा, 1949

वीसीसी शिखा (7), जिसे वर्तमान शिखा बदल दिया गया था, सीजन 1949/50 के पहले कार्यक्रम में प्रदर्शित होने के बाद से आर्सेनल का प्रतीक था। ऐसा लगता है कि इससे कम से कम एक साल पहले गनर्स पदानुक्रम के दिमाग में रहा होगा। 1947/48 लीग चैम्पियनशिप जीतने वाले सीज़न के अंतिम मैच के कार्यक्रम में, दिन के कार्यक्रम संपादक 'मार्क्समैन' (उर्फ हैरी होमर) ने लिखा: "... मेरा दिमाग एक उपयुक्त उद्धरण चाहता है जिसके साथ इस सीज़न को बंद किया जा सके। टॉम व्हिटेकर, जो मर्सर और द गनर्स से जुड़े सभी लोगों के लिए यह शानदार रहा है। क्या हम एक बार लैटिन की ओर मुड़ें? 'विक्टोरिया कंकोर्डिया क्रेस्कित'। अनुवाद: 'जीत सद्भाव से बढ़ती है।'"

दो सीज़न बाद में और आर्सेनल ने अपनी नई शिखा का अनावरण किया जिसमें मार्क्समैन के लैटिन मैक्सिम को शामिल किया गया था। टॉम व्हिटेकर ने 1949/50 हैंडबुक (जिसमें नई शिखा भी शामिल थी) में समझाया कि क्लब मार्क्समैन के आदर्श वाक्य से प्रभावित था और अब इसे आधिकारिक तौर पर क्लब द्वारा अपनाया गया था। नई शिखा में गॉथिक शैली के टाइपफेस में 'शस्त्रागार' भी शामिल है, पश्चिम की ओर तोप, इस्लिंगटन के हथियारों और ermine के बरो।

8) वीसीसी शिखा का बाद का संस्करण। 9) 'क्लीन अप' वीसीसी क्रेस्ट, 2001

अगले 53 वर्षों के लिए यह शिखा काफी हद तक अपरिवर्तित (8) रही, हालांकि 2001/02 सीज़न की शुरुआत में इसे व्यावसायिक कारणों से कुछ हद तक 'साफ़' किया गया था, जिसमें सोने और विक्टोरिया के विभिन्न स्वरों की जगह एक ठोस पीला था। कॉनकॉर्डिया क्रेस्किट कम अलंकृत टाइपफेस में लिखा गया है।

क्लब की पहचान इस प्रकार वर्षों से विकसित हुई है और 2002 में एक नया शिखर (10) तैयार करने का निर्णय भविष्य को गले लगाने और आगे बढ़ने के लिए लिया गया था। क्षितिज पर अमीरात स्टेडियम और घरेलू और यूरोपीय सम्मान के लिए गनर्स लगातार चुनौती के साथ, क्लब का मानना ​​​​था कि यह एक नया शिखर पेश करने का आदर्श समय था।

10) 2002 से वर्तमान क्लब शिखा का उपयोग किया गया। 11) 125 वीं वर्षगांठ शिखा

2011/12 सीज़न के लिए शर्ट में एक विशेष 125 वीं वर्षगांठ क्रेस्ट डिज़ाइन (11) शामिल है जिसमें वर्तमान संस्करण के साथ पहले क्लब क्रेस्ट के ग्राफिक का संयोजन है।

उत्सव के डिजाइन में क्लब की स्थापना के लिए 15 पुरुषों द्वारा भुगतान किए गए छह पेंस के टुकड़ों के पीछे के विवरण को प्रतिबिंबित करने के लिए क्लब के शिखर के बाईं ओर 15 लॉरेल पत्ते होते हैं - लॉरेल के पत्ते भी ताकत का प्रतिनिधित्व करते हैं।

शिखा के दाईं ओर 15 ओक के पत्ते उन संस्थापकों को स्वीकार करते हैं जो स्थानीय रॉयल ओक पब में मिलेंगे। शिखा के नीचे आयुध और युद्ध से संबंधित पहले दर्ज किए गए आदर्श वाक्यों में से एक है - 'फॉरवर्ड' - 1886 और 2011 की सालगिरह की तारीखों के साथ शर्ट के दिल के दोनों ओर।
 

आर्ट डेको क्रेस्ट
यह 'मार्बल हॉल' के फर्श में जड़ा हुआ था, यह एवेनेल रोड पर हाईबरी के मुख्य प्रवेश द्वार पर गर्व से बैठा था और यहां तक ​​​​कि भारी स्टील के दरवाजों पर भी जाली थी।

हेक्सागोनल आर्ट डेको "ए-फुटबॉल-सी" प्रतीक 1930 के दशक से आर्सेनल फुटबॉल क्लब का पर्याय बन गया है और आज भी क्लब की दुकान में स्कार्फ, बैज और मग पर दिखाई देता है; लेकिन हम इस स्टाइलिश आर्ट डेको प्रतीक के इतिहास और डिजाइन के बारे में क्या जानते हैं?

हाईबरी के मुख्य प्रवेश द्वार के ऊपर आर्ट डेको क्रेस्ट

फ़ुटबॉल स्टेडियम पर ब्रिटेन के प्रमुख अधिकारी और 'फुटबॉल ग्राउंड्स ऑफ़ इंग्लैंड एंड वेल्स' के लेखक साइमन इंगलिस आगे बताते हैं...

"जब हर्बर्ट चैपमैन ने 1925 में क्लब का अधिग्रहण किया, तो उन्हें यह समझने में थोड़ा समय लगा कि मध्य लंदन में एक क्लब की संभावनाएं क्या हैं।

"चैपमैन और क्लाउड वाटरलो फेरियर [हाईबरी के पूर्व और पश्चिम स्टैंड के वास्तुकार] ने पहली चीजों में से एक क्लब को "रीब्रांड" करना था।

"आप हाईबरी के चारों ओर देखते हैं और आप उसके उदाहरण देखते हैं। विक्टोरियन युग से 20 वीं शताब्दी में फुटबॉल लेना। हाईबरी ने इसे शामिल किया, वास्तुकला और नवाचार के बीच संश्लेषण।"

हालांकि चैपमैन की मृत्यु प्रतिष्ठित ईस्ट स्टैंड के दो साल पहले उनकी विरासत को खोले जाने से हुई थी और जिस प्रतीक को उन्होंने लाइव बनाने में मदद की थी।

संपर्क करना

शस्त्रागार फुटबॉल क्लब
हाईबरी हाउस
75 ड्रेटन पार्क
लंदन, N5 1BU

टेलीफोन नंबर
020 7619 5000

हमारा अन्वेषण करेंसहायता केंद्रसामान्य प्रश्नों के उत्तर के लिए

अन्य सभी पूछताछ के लिए कृपया हमारे . का उपयोग करेंनई पूछताछप्रपत्र

वेबसाइट फीडबैक?हमारा फॉर्म भरें